नींव संस्था ने रघुनाथ महिला कॉलेज के साथ मिलकर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जी का जन्मदिन परतापुर के ग्रामीण बच्चो को मॉडल के माध्यम से विज्ञान की बाते सीखकर मनाया

इंसान की सफलता की पहली सीडी शिक्षा है।मिसाइल मैन ऑफ इंडिया एपीजे अब्दुल कलाम साहब के जन्मदिन के अवसर पर शिक्षा के प्रति जागरूकता फैला रहा रघुनाथ गर्ल्स पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज इनोवेशन सेल और नीव फाउंडेशन का संगठन!
सपने वो नहीं होते जो हम सोते हुए देखते है ,बल्कि सपने वो होते है जो हमे सोने नहीं देते । शिक्षा एक ऐसे समाज के निर्माण में मदद करती है जो वंचितों को सशक्त बनाता है, इस बात पर रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्य प्रोफेसर निवेदिता कुमारी और नीव फाउंडेशन के संस्थापक और प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. उपदेश वर्मा ,और इनोवेशन सेल की संयोजक और जंतुविज्ञान विभाग की कार्य अध्यक्ष डॉ.गरिमा पुंडीर ने प्रकाश डाला।
नींव के अध्यक्ष अधिवक्ता श्री हरिदत्त वर्मा व नींव के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर डॉ उपदेश वर्मा ने इस कार्यक्रम के द्वारा विज्ञान मॉडल की प्रदर्शनी द्वारा गरीब बच्चो की शिक्षा की ओर एक कदम बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि जैसे की हम जानते है कि कलाम साहब ने भारत की तकनीकी उन्नति में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने टेक्नॉलजी विज़न 2020 राष्ट्रिय रणनीति पेश की। अपनी रणनीति में परमाणु ऊर्जा का विस्तार और कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने का प्रस्ताव रखा। पूरे भारत को बेहतर बनाने के लिए उनके प्रयासों के कारण वे देशभर में “पीपुल्स प्रेज़िडेंट” के नाम से लोकप्रिय हुए।
आर .जी .पी .जी की जंतुविज्ञान विभाग की छात्राओ ने डॉ.उपदेश वर्मा से प्रेरित होकर और डॉ.गरिमा पुंडीर के निर्देशन में गांव के गरीब बच्चों के लिए विज्ञान मॉडल प्रदर्शन और उनकी व्याख्या द्वारा शिक्षा प्रदान की।
जिसमें शामिल अदिति ,मुस्कान,साक्षी ,अंजली और प्रीति ने रेस्पिरेटरी सिस्टम , हार्ट मॉडल ,सोलर सिस्टम और राष्टिय चिह्न द्वारा शिक्षित करने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम का मोड हाइब्रिड था। जिसके द्वारा अन्य लोग भी शामिल हुए।
इसमें इनोवेशन सेल की प्रेसिडेंट प्रोफेसर सोनिका चौधरी और वाइस प्रेसिडेंट प्रोफेसर अंजुला राजवंशी का भी सहयोग रहा। उद्गम संस्था के अध्यक्ष श्री दुर्गेश जी ,अधिवक्ता श्री सुभम शर्मा जी, प्रभादेवी स्कूल के प्रिंसिपल